भारत की चिंता दूर…ICJ का अंतिम आदेश आने तक कुलभूषण को फांसी नहीं देगा पाक

नई दिल्ली|

पाकिस्तान की जेल में बंद कुलभूषण जाधव की सुरक्षा को लेकर भारत काफी चिंतित था। लेकिन पाकिस्तान की और से आए बयान के बाद भारत की चिंता थोड़ी कम हो गई है। कुलभूषण जाधव की फांसी को लेकर पाकिस्तान ने सकारात्मक संकेत दिए हैं।

दरअसल भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्दुल बासित ने कहा है कि जाधव की फांसी को लेकर पाकिस्तान इंटरनेशल कोर्ट के फैसले से बाध्य है। इस मामले में पाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय अदालत के फैसले का पालन करेगा।

एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक, जाधव को तब तक फांसी नहीं दी जाएगी, जब तक कि कोर्ट का आखिरी फैसला नहीं आ जाता। यह पहली बार है जब जाधव के सुरक्षित होने के संबंध में पाकिस्तान की तरफ से एेसा बयान आया है।

मीडिया से बातचीत के दौरान बासित ने कहा कि पाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय कानूनों को लेकर प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि वह यह बात सिर्फ कोर्ट के अस्थाई आदेश के संदर्भ में कह रहे हैं जिसके मुताबिक जाधव की फांसी पर रोक लगाई गई है।

इसका केस के मेरिट पर कोई असर नहीं पड़ेगा। बासित ने कहा कि कोर्ट ने कांसुलर ऐक्सेस (राजनयिक पुहंच) को लेकर कुछ ऐसा नहीं कहा है जिसे अंतिम माना जाए। इन सभी बातों का फैसला कोर्ट के आखिरी आदेश में होगा।

हालांकि बासित ने ये भी कहा कि पाकिस्तान जाधव के मामले में अपने कानूनों के मुताबिक ही कार्रवाई करेगा। उन्होंने कहा कि कोई देश अपनी सुरक्षा से जुड़े मुद्दों से समझौता नहीं करता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *