ये तरीका अपनाओ… कमर दर्द दूर भगाओ

साइटिका हमारे शरीर की सबसे बड़ी नस होती है। जो कि रीढ़ की हड्डी के बिल्कुल नीचे से जाती हुई पैर की एडी तक पहुंचती है। इसी नाड़ी में जब सूजन और दर्द के कारण पीड़ा होती है तो इसे साइटिका का दर्द कहते हैं।

इसकी वजह से पूरी टांग में दर्द इतना ज्यादा होता है कि उसमें व्यक्ति न तो बैठ सकता है और न ही खड़े हो पाता है। अधिकतर इसमें दर्द लोअर बैक से शुरू होकर घुटने के नीचे तक जाता है।

आमतौर पर, जब व्यक्ति बैठा होता है,या फिर खांसी करता है या फिर छींकता हैं तो यह दर्द ओर भी ज्यादा बढ़ जाता है। यह दर्द समय के साथ-साथ बढ़ता जाता है। कमजोरी होना,झनझनहाट होना या फिर सुन्न होना इसके आम लक्षण हैं।

बनाएं खबरों से हर पल का वास्ता (CLICK HERE) लाइक करें हमारा फेसबुक पेज facebook.com/khabarbaannews

इस रैसिपी को अपनाओ

– कप आरगैनिक नारियल का दूध
– आरगैनिक लहसुन की कलियां

विधि जान लो

इन लहसुन की कलियों को दूध में आधे घंटे के लिए उबालें। फिर इसे गुनगुना रहने पर गिलास में निकाल लें और फिर इसका सेवन करें।

फायदा मिलेगा!

– अदरक के तेल में भी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। जिस कारण इस तेल की मालिश करने से जोड़ों के दर्द में भी आराम मिलता है।

– अदरक मसालेदार काली मिर्च की तरह ही दर्द पर काम करता है। इससे कुछ देर के लिए तो दर्द वाली जगह पर थोड़ी जलन या फिर सनसनी सी पैदा होती है लेकिन यह तेल अंदर तक पहुंचकर सूजन को कम करता है।

– एक शोध के अनुसार,अदरक दर्द में कितना फायदेमंद होता है कि इसके लिए उन्होंनें 247 लोगों पर इसका प्रयोग किया जो कि घुटनों के दर्द से पीड़ित थे। इस रिसर्च में पाया गया कि उन लोगों के दर्द में 40% तक फर्क महसूस हुआ। इस प्रकार से अदरक भी दर्द में बहुत ही लाभदायक चीज है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *