मध्यप्रदेश के अधिकारी-कर्मचारी बनाएंगे विश्व रिकॉर्ड!

भोपाल|

नर्मदा नदी के दोनों तट और कछार क्षेत्र में आगामी 2 जुलाई को होने वाले 6 करोड़ वृक्षारोपण कार्य में शासन के सभी विभाग के शीर्ष से निचले स्तर तक के अधिकारी और कर्मचारी आवश्यक रूप से भाग लेंगे।

गिनीज विश्व रिकार्ड के निर्धारित मापदण्डों के अनुसार विभिन्न विभाग के अधिकारी-कर्मचारी रोपण-स्थल पर साक्षी एवं स्टुअर्ड के रूप में भाग लेने के साथ वृक्षारोपण भी करेंगे।

मुख्य सचिव श्री बसंत प्रताप सिंह ने इस संबंध में इंदौर, जबलपुर, उज्जैन, भोपाल एवं शहडोल के संभागायुक्त और इंदौर, खण्डवा, बड़वानी, खरगोन, धार, अलीराजपुर, सिवनी, नरसिंहपुर, अनूपपुर, देवास, डिण्डोरी, मण्डला, जबलपुर, कटनी, बालाघाट, दमोह, हरदा, होशंगाबाद, रायसेन, बैतूल, छिन्दवाड़ा और सीहोर कलेक्टर को निर्देश जारी किये हैं।

निर्देश में कहा गया है कि वे 29 मई तक कार्य-योजना की रूपरेखा एवं जानकारी निर्धारित प्रपत्र में अपर मुख्य सचिव योजना आर्थिक एवं सांख्यिकी को भेजना सुनिश्चित करें।

मुख्य सचिव ने कहा है कि संबंधित अधिकारी इसके लिये पूर्व से ही रूपरेखा तैयार कर लें कि किस विभाग के अधिकारी-कर्मचारी किस स्थान पर वृक्षारोपण करेंगे।

वृक्षारोपण का स्थान अधिकारी-कर्मचारी के कार्य-स्थल के समीप रखने के प्रयास किये जायेंगे। साथ ही अधिकारियों से कहा गया है कि वे अधिकारी-कर्मचारियों को रोपण-स्थल तक पहुँचाने की व्यवस्था भी सुनिश्चित करें।

वृक्षारोपण में मंत्री, सांसद, विधायक, जन-प्रतिनिधि, ग्राम-स्तर पर समस्त स्वयंसेवी संगठन, महिला मण्डल एवं आम जनता की वृहद स्तर पर भागीदारी भी सुनिश्चित की जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *